अगर आपको भूलने की बीमारी है और आप बातों को भूल जाते हैं, तो आपको ये बात जानकर खुशी होगी कि वैज्ञानिकों ने भूलने की बीमरी की दवा खोज ली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह दवा इंसानों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होगी क्योंकि पहले से ही कुछ बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल के टॉक्सीकोलॉजी विभाग की एक शोधकर्ता ने इस कामयाबी पर मीडिया से खुशी जाहिर की है।

इस नई दवा का प्रयोग चूहों में किया गया जो सफल रहा। अगले दो-तीन सालों इसका प्रयोग इंसानों में किए जाने की संभावना जताई गई है। वैज्ञानिकों ने जिन दो नई दवाओं की खोज की वह इंसान के दिमाग से संबंधित समस्याओं के लिए इस्तेमाल की जा सकेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, दिमाग की कोशिकाओं में जब कोई वायरस पहुंचता है तो वह कोशिका में बनने वाले प्रोटीन को नियंत्रित करने लगता है। ऐसा होने कोशिका प्रोटीन का निर्माण बंद कर देती है और कुछ समय बाद खुद को समाप्त कर लेती है।

ऐसी कोशिका को फिर से जीवत करने का कोई उपाय नहीं था और इसी वजह से ब्रेन हैम्ब्रेज या अल्जाइमर जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है। लेकिन नई दवा वायरस से प्रभावित कोशिका को प्रोटीन संश्लेषित करने में मदद करती है। इस दवा से किसी नई दिमाग की नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।

No more articles