आज के इस दौर में युवाओं का डेट पर जाना आम बात है। डेटिंग के दौरान ज्यादातर युवा शारीरिक रूप से एक-दूसरे के नजदीक आ जाते हैं और आज के इस जमाने में कपल का सेक्स करना तो आम बात सी हो गई है। लेकिन क्या आप जानते है कि केवल मौज-मस्ती के लिए बनाया गया शारीरिक संबंध आगे चलकर उनके लिए मुसीबतें बन सकता है। अगर युवा बिना गर्भनिरोधी के बिना सेक्स करते हैं तो उन्हें वालजोखिमभरी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़िए- महिलाएं अंजान पुरुषों से सेक्स करने में रखती है रूचि

संक्रमण- असुरक्षित सेक्स करने से संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। बहुत सारे लोग होमो और गे होते हैं। वे असुरक्षित सेक्स करने के आदी होते हैं। इनके साथ सेक्स करने पर एसटीडी होने का खतरा बना रहता है।

बच्चे – लड़का और लड़की यदि लापरवाही और अगंभीरता के साथ किए गए सेक्स के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो उन्हें बच्चे के लिए तैयार रहना चाहिए। बच्चे की जरूरतें और जिम्मेदारियां आपको उठानी पड़ेंगी। यदि आप इन सारी चीजों से बचना चाहते हैं तो गर्भनिरोधक उपायों को अपनाना चाहिए।

युवा

अवांछित गर्भधारण- यदि आप गर्भनिरोधी उपायों को बिना सेक्स करते हैं तो गर्भधारण की प्रबल संभावना बनी रहती है। गर्भपात के जरिए गर्भ से छुटकारा पाया जा सकता है। बार-बार गर्भपात कराए जाने से आपको आगे चलकर शारीरिक जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़िए- शरीर के चिन्हों से पहचानें नपुंसकता के लक्षण

एचआईवी/एड्स- एचआईवी/एड्स पीड़ित व्यक्तियों के साथ सेक्स करने पर आपको भी यह रोग हो सकता है। इसलिए एचआईवी/एड्स पीड़ित व्यक्तियों के साथ सेक्स करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

डेटिंग/सेक्स लाइफ पर असर- यदि आप एसटीडी बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं अथवा आपको एड्स हो जाता है तो आप आगे अपने जीवन में डेटिंग के सुख से वंचित हो जाएंगे। आपकी सेक्स लाइफ मुश्किल में पड़ सकती है।

No more articles