आपने अब तक तो काफी वैज्ञानिकों के रिसर्च में सुना होगा कि सेक्स करने से कई फायदे होते है इस से हमारा रिश्ता भी अच्छा बना रहता है। लेकिन इसी बात पर एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि सेक्स मनुष्य को उसकी पूरी क्षमता तक जीने से रोकता है। थिंक टैंक बायोजेरन्टॉलजी रिसर्च फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रोफेसर आलेक्स जावरॉन्कॉव ने अपनी किताब एजलेस जेनरेशन में कहा है कि सेक्स के बिना जिंदगी हमें और लंबी, बहुत लंबी उम्र तक जीने में सक्षम बनाएगी।

इसे भी पढ़िए- सेक्स के मामले में लड़को से भी आगे होती है लड़कियां

sex

प्रोफेसर आलेक्स जावरॉन्कॉव ने कहा कि इंसान अगर सेक्स बनाना छोड़ दे तो वह लगभग 150 साल तक जी सकता है। उन्होंने सेक्स की जगह नियमित रूप से उठक-बैठक, उछल-कूद जैसे व्यायाम करने और कम भोजन पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है। सेक्स के बिना जिंदगी हमें और लंबी उम्र तक जीने में सक्षम बनाएगी। उन्होंने कहा कि शादी और प्रजनन को टालना आपकी लाइफ एक्सपैक्टंसी में बदलाव का बाई प्रॉडक्ट होता है। जावरॉन्कॉव ने बताया कि वह खुद फल, दही और प्रोटीन बार्स से रोज सिर्फ 1600 से 1700 कैलरीज ही लेते हैं। जावरॉन्कॉव ने कहा कि इससे 150 साल तक जीना बिल्कुल अवास्तविक नहीं होगा।

इसे भी पढ़िए- भारतीयों को जल्द ही बड़े कॉन्डम से मिलेगी मिजात

download

डब्ल्यूएचओ की महानिदेशक डॉ. माग्रेट चान ने कहा कि दुनियाभर में लोगों का जीवन तेजी से लंबा हो रहा है। ज्यादातर लोग 60 साल और उससे भी ज्यादा की उम्र तक जीने की उम्मीद कर सकते हैं। पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा था कि हम बहुत जल्द ऐसी दुनिया में रहने लगेंगे जहां 100 साल तक जीना सामान्य होगा।

No more articles