आजकल लोग पतला होने के चक्कर में खाना छोड़ देते हैं और डायटिंग को वजन घटाने का एक कारगर तरीका मानते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि कई न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स की मानें तो एक शख्स को दिन में 1,200 से 2,600 तक कैलरीज की जरूरत होती है। अगर आप खाना छोड़ देते हैं तो इसका आपके स्वास्थय बुरा असर पड़ता है। चलिए जानते हैं, खाना छोड़ने से क्या असर होता है…

थकान और चिड़चिड़ापन- जब आप खाना नहीं खाते तो आपके शरीर को एनर्जी नहीं मिलती जिससे आप थकान महसूस करते हैं और चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है। वहीं शरीर की एनर्जी की जरूरत को पूरा करने के लिए उसे खाना नहीं मिलता तो ब्लड शुगर लेवल भी कम होने लगता है।

खराब मेटाबोलिज्म- खाने की पर्याप्त मात्रा नहीं लेने पर आपके शरीर के मेटाबोलिज्म पर भी असर पड़ता है। यह प्रक्रिया सीधे आपके वजन कम करने की कोशिशों पर पानी फेर सकती है। वहीं इससे अपका वजन घटने के बजाए आपकी मांसपेशियों में ढीलापन आ सकता है जो आपकी बॉडी टोन को बिगाड़ सकता है।

पाचन और पथरी की समस्या- अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को फाइबर और पानी की जरूरत पड़ती है जो कई प्रकार के खाने से मिलता है। डायटिंग करने से आपके शरीर को वे जरूरी तत्व नहीं मिल पाते जिससे पाचन समस्याएं पैदा होती है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर को सही कैलरीज की मात्रा नहीं मिलने से पित्ताशय में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

No more articles