अगर आप पहनती हैं ब्रा, तो इस ख़बर को ज़रूर पढ़ें, आप यह जानते होगे कि महिलाओं के ब्रा पहनने से उनके स्तन कड़े रहते होगे तो आप बुल्कुल गलत सोच रहे है तो आइएं आज हम आपको ब्रा और स्तन के बारें में कुछ बातें बताते है जो शायद आप नही जानते होगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि महिलाओं के ब्रा पहनने से उनके स्तन जल्दी ही ढीले पड़ जाते हैं और ब्रा के कारण उनकी गर्दन और पीठ पर भी बोझ पड़ता है। साथ ही उन का कहना है कि ब्रेस्ट मसाज से ऑक्सिटोसिन का स्राव होता है। शरीर में इस हार्मोन का तब भी स्राव होता है जब एक दूसरे को गले लगाते हैं।

इसे भी पढ़िए-चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये समाधान

breasaat

आपको बता दें कि दो से छह फीसदी महिलाओं को अतिरिक्त निपल भी होता है जो कि शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है। निपल्स से तब भी दूध का स्राव हो सकता है जबकि महिलाएं शिशुओं को स्तनपान ना करा रही हों। चीन में ब्रा स्टडीज एक विषय है जिसे पढ़ने पर डिग्री भी दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि स्तनों में मांसपेशियां नहीं होती हैं इसलिए स्तनों को कड़ा बनाए रखने के लिए पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम करती हैं। इंसानी स्तन का दूध गाय के दूध से भी ज्यादा मीठा हो सकता है।

इसे भी पढ़िए-इस अभिनेत्री को याद नहीं कि अब तक वो कितने पुरुषों के साथ बना चुकी है संबंध

यदि महिलाएं ठीक ढंग के कपड़े ना पहनें और उनके स्तनों के ऊपर कोई कपड़ा अथवा वस्त्र नहीं हो तो निपल्स के घिस जाने का खतरा होता है। कभी-कभी तो अत्यधिक घर्षण के कारण इनसे रक्तस्राव भी होने लगता है। लेकिन जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं, उनके स्तनों का कसाव जल्द खत्म हो जाता है। सिगरेट में ऐसे रसायन होते हैं जो कि शरीर के कड़ेपन को समाप्त करते हैं। शरीर विज्ञान के अनुसार स्तनों जब शरीर का वजन बढ़ता-घटता है तो इसके अनुसार उनके स्तनों का आकार भी बदलता है।

No more articles