अगर आप भी नेलपॉलिश लगाने की शौकीन हैं तो फिर हो जाइये सावधान, क्योंकि अब जो बात आपको बताने जा रहे हैं, वो बात आपके होश उड़ा देगी। एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि नेलपॉलिश आपके लिए काफी ख़तरनाक हो सकती है। नेलपॉलिश में एक ऐसा तत्व मिलाया जाता है जो आपके लिए बहुत नुकसानदेह होता है।

nail-polish 2

नेलपॉलिश के अंदर डाला गया केमिकल्स शरीर में प्रवेश कर ह्यूमन सिस्टम में गंभीर बदलाव लाता है। यह खासतौर पर दिमाग और नर्वस सिस्टम में बदलाव पैदा करता है। यह पेट के पाचन और हॉर्मोन सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है।

nail-polish 1

नेलपॉलिश में टोल्यून नाम का तत्व होता है यह मां के दूध में सीधे घुस जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं से यह बच्चे में जाता है। इससे बच्चे के विकास पर सीधा असर पड़ता है।

nail-polish 4

नेलपॉलिश में न्यूरो-टॉक्सिन ऐसे जहरीले पदार्थ होते हैं जो सीधे दिमाग पर असर डालते हैं। इसके साथ ही ये रीढ की हड्डी पर भी असर छोड़ता है। नेलपॉलिश में फॉर्मेलडेय्डे होता है। यह एक तत्व है जो कार्सिनोजेनिक या कैंसर पैदा करने वाला होता है। इसकी मौजूदगी से कैंसर सेल्स बनते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर शिशु पर होता है।

nail-polish 3

नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया गया। खास बात यह है कि नेलपॉलिश के लेबल पर इसका कहीं जिक्र नहीं होता। इतना ही नहीं नेलपॉलिश लगाने के 10 घंटे के बाद गले में खराश और सूजन जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं। इसके अलावा स्किन पर खुजली और जलन अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।

No more articles