खजूर के गुणो के बारे में तो आपको पता ही है, खजूर गु का खजाना है। खजूर को इस मौसम में खाने से कई खास फायदे होते हैं। इसमें आयरन और फ्लोरिन भरपूर मात्रा में होते हैं इसके साथ ही इसमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स का खजाना होता है। खजूर को इस्तेमाल करने के अनगिनत फायदे हैं क्योंकि खजूर में कॉलेस्ट्रोल नही होता है और फेट का स्तर भी काफी कम होता है। खजूर प्रोटीन में के साथ साथ डाइटरी फाइबर और विटामिन B1,B2,B3,B5,A1 और c भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद ये सारे तत्व आपको स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में कारगर होते हैं

source

source

  1. खजूर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। खजूर को रातभर पानी में गलाकर इस पानी के साथ पीने से पाचनतंत्र में निश्चित तौर पर सुधार आता है।

    source

    source

 

  1. खजूर में शरीर को एनर्जी देता है और खजूर का भरपूर फायदा इसे दूध में मिलाकर इस्तेमाल करने से मिलता है।

    source

    source

  2. खजूर में पाए जाने वाली पोटेशियम की भरपूर और सोडियम की कम मात्रा के कारण से शरीर के नर्वस सिस्टम के लिए बेहद लाभकारी है।

    source

    source

  3. खजूर में पाया जाने वाला आयरन शरीर में खून की कमी यानी की एनीमिया को ठीक करने में कारगर है। खजूर की मात्रा बढाकर खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

    source

    source

  4. सेक्सुअल स्टेमिना बढाने में खजूर की अहम भूमिका होती है। खजूर को रात भर बकरी के दूध में गलाकर सुबह पीस लेना चाहिए और फिर इसमें थोड़ा शहद और इलाइची मिलाकर सेवन करने से सेक्स संबंधी समस्याओं में बहुत लाभ होता है।
    source

    source

    source

    source

  5. खजूर उन लोगों के लिए अत्यधिक लाभकारी है जो वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं

    source

    source

  6. खजूर से पेट का कैंसर भी ठीक होता है। इसके विषय में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है
  7. अगर आप अपने शरीर का शुगर स्तर को खजूर के उपयोग से निय़ंत्रित कर सकते हैं। खजूर को शहद के साथ इस्तेमाल करने से डायरिया में भरपूर लाभ होता है।

    source

    source

  8. खजूर गर्भवती महिलाओं में होने वाली कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। और खून का स्त्राव भी कम होता है।

    source

    source

  9. रात में बिस्तर गीला करने वाले बच्चों के लिए खजूर अत्यधिक लाभकारी है। यह उन लोगों के लिए भी बहुत कारगर है जिन्हें बार-बार बाथरुम जाना पडता है।

 

No more articles