ग्रीन टी को हमेशा से ही एक संतुलित पेय पदार्थ माना गया है। बात चाहे वज़न घटाने की हो या शक्ति वर्धन की, ग्रीन टी एक बेजोड़ औषधि की तरह काम करती है। यदि आप वजन घटाने के लिए अनेक प्रकार की दवाइयों का सेवन करते है तो आपको बता दें कि ग्रीन टी अकेली ही इस सभी दवाओं का काम कर सकती है।

दिल्ली में रहने वाली डाइटीशियन शीना बताती हैं कि ग्रीन टी मोटापे से दूर रख के आपको वजन संतुलन में काफी हद तक सहायक है। इसके अलावा ग्रीन टी के कुछ और भी फायदें हैं जिनको जानने के बाद आप दुनिया भर की दवाइयां खाने और डाक्टरों के चक्कर लगाने से बच सकते हैं।

ग्रीन टी में पाया जाने कैचीन नामक तत्व दांतों के घातक विषाणुओं को खत्म करके दांतों को सड़ने से बचाता है और सड़न से होने वाली बदबूदार सांसों से भी बचाता है।
चाय की पत्तियों में थिनीन नमक अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि शरीर में पहुँच कर पूरे दिन की थकान और तनाव से निजात दिलाता है। इसके अलावा त्वचा की चमक और कम उम्र दिखने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। मनुष्य के साथ साथ जीव जंतुओं पर किए गए एक शोध से ये पता चलता है कि ग्रीन टी का सही मात्र में सेवन सूर्य की किरणों से होने वाली जलन से बचाता है।

ग्रीन टी अनेक प्रकार के कैंसर से बचाने के लिए भी एक बेजोड़ औषधि है। इसे एंटीऑक्सीडेंट का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है। ग्रीन टी का यह गुण शरीर में बढ़ने वाली कैंसर की कोशिकाओं की रोकथाम करता है।

तो यदि आप बहुत मोटे हैं या तनावपूर्ण जीवन जी रहे हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करने की ज़रूरत है।

No more articles