आमतौर पर कहा जाता है कि आप जैसा खाना खाते हो, शरीर वैसा हो जाता है। लेकिन बच्चों के मामले में अब यह भी अहम हो गया है कि उनके पिता क्या खाते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, पुरुष का वजन उसके स्पर्म के डीएनए को प्रभावित करता है और इसका सीधा असर भविष्य में होने वाले उसके बच्चों पर पड़ता है।
मोटे और पतले पुरुषों के स्पर्म में कुछ जिन्स अलग होते हैं। इन जिन्स का संबंध भूख नियंत्रण से होता है। डेनमार्क में हुए इस अध्ययन से वैज्ञानिक यह जान पाए हैं कि मोटे लोगों के बच्चों में मोटापे की आशंका क्यों रहती है?

fat 2
प्रमुख शोधकर्ता और कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ ग्यूलेफ के प्रोफेसर जेस हाइनेस का कहना है, ‘हमारे शोध में बच्चों के ऊपर पिता के प्रभाव का अध्ययन किया गया। साथ ही यह भी देखा गया कि पिता किस प्रकार अपने बच्चों में स्वास्थ्यवर्धक आदत विकसित करने में मदद कर सकते हैं’।
जहां तक इस अनुमान का सवाल है कि क्या कोई युवा मोटापे या अधिक वजन का शिकार हो सकता है तो इस पर उसकी मां के साथ उसके संबंधों की बजाय पिता के साथ उसके संबंधों का अधिक असर होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अध्ययन से साफ है कि अब होने वाली मां को ही नहीं, होने वाले पिता को भी अपने खान-पान पर ध्यान रखना होगा।

No more articles