अक्सर आपने सांवले रंग के लोगो को गोरा रंग पाने के लिए काफी परेशान होते देखा होगा। शायद आपको ये नहीं पता है कि सांवला रंग एक वरदान है। तो चलिए हम आपको बताते चलें सांवले रंग के क्या है फायदे।

इसे भी पढ़िए- कच्चे केले से पाएं ज़ीरो फ़िगर! जानिए कैसे

गर्मियों में टैनिंग बढ़ना एक आम समस्या है। लेकिन सांवली स्किन में मेलनिन के चलते सूरज की किरणों का प्रभाव ज्यादा नहीं पड़ता। इसलिए सांवली रंगत वालों को सनटैन की समस्या कम होती है। मेलनिन त्वचा पर पड़ने वाली सूरज की किरणों के शॉर्ट-टर्म प्रभाव से बचाता है। सांवली त्वचा वाले को सनबर्न भूल ही जाना चाहिए। गोरे लोगों पर तेज़ धूप का असर ज्यादा होता है उन्हें बाहर निकलने पर सनबर्न की शिकायत हो जाती है वहीं, सांवली रंग वालों में मेलनिन की मात्रा ज़्यादा होने के चलते उन्हें सनबर्न का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़िए- देशी ड्यूड की पसंद देशी ट्यूड, खादी का नया फैशन

कई रिसर्चों से पता चला है कि गोरे लोगों को सांवले रंग वालों की तुलना में कैंसर का खतरा अधिक होता है। मेलनिन के कारण सेहत के साथ हीं कई सुंदरता के फायदे भी हैं। ये स्किन को डैमेज होने से बचाता है और एजिंग की समस्या को भी रोकता है। सांवले टोन वालों में मेलनिन अधिक होता है और गोरी स्किन वालों में कम होता है। इसलिए गोरे लोगों के चेहरे पर झुर्रियां जल्द नज़र आने लगती है।

No more articles