आज के इस युग में ज्यादातर महिलाएं अपने शरीर की सेहत को लेकर हर वक्त चौकन्नी रहती हैं। मगर कुछ महिलाएं शर्म की वजह से अपने ब्रेस्ट के स्वास्थ्य के बारे में खुल कर बात नहीं करती हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं कि ब्रेस्ट भी इंसान के शरीर का एक हिस्सा होते हैं, जो हर वक्त बदलाव महसूस करते हैं।
यदि आपको खुद के ब्रेस्ट में छोटा सा भी बदलाव महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर दिखांए क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी का हिस्सा हो सकता है।
तो ऐसे में आपको बताते है कि ब्रेस्ट का साइज, शेप, आदि, आपकी सेहत के बारे में क्या बताते हैं?
21-1382340387-breast-cancer-603

क्यां उनका आकार घट रहा है- इसका मतलब है कि आप स्ट्रे स में हैं या फिर आपको PCOS या हाइपोथायरायडिज्म की बीमारी हो रही है।
क्याा उनका आकार बढ़ रहा है- अगर आपको अचानक लगता है कि आपके शरीर का भार उतना ही है लेकिन आपके ब्रेस्ट आकार में बढ़ रहे हैं तो यह किसी प्रकार का हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है।
क्या वे संवेदनसील है- अगर आप अपने स्तनों में संवेदनशीलता, सूजन और कठोरता महसूस कर रही हैं, तो यह पीएमएस या गर्भावस्था के लक्षण हो सकते हैं।
निप्पेल के आस पास बाल होना- निप्पषल के आसपास बाल होना आम बात है। हालांकि, अगर बालों का विकास सामान्य से अधिक है, तो आपको पीसीओडी बीमारी का परीक्षण करवाना चाहिये
स्तन में जलन महसूस होना- अगर आप अपने स्तन के अंदर खुजली या जलन महसूस कर रही हैं, तो यह एलर्जी या त्वचा संक्रमण होने का संकेत हो सकता है।
ब्रेस्ट पर स्ट्रेयच मार्क- स्ट्रेसच मार्क तब पड़ते हैं जब आप वजन बढ़ा लेती हैं या फिर आपका वजन घट जाता है।

No more articles