हार्मोन बढ़ाना है तो मर्दों को ये एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए इससे ना सिर्फ आपके हार्मोन बढ़ जाएंगे बल्कि आपके शरीर में कई गुड हार्मोन भी आएंगे। टेस्टोस्टेरोन एक तरह का हार्मोन होता है जो पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है। इसका सीधा असर व्यक्ति के यौन क्रियाकलापों, रक्त संचरण और मांसपेशियों पर पड़ता है।

अक्सर पुरुषों के मूड में आए बदलाव और उनकी चिड़चिड़ाहट को लोग उनकी या तो उम्र से जोड़ने लगते हैं या फिर उनकी थकान से। हालांकि इसकी वजह उसके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी भी हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे कुछ एक्सरसाइज करके पुरुष दोबारा अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ा सकते हैं।

दौड़ लगाना शुरू करें
माना जाता है कि पुरुष अपने शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर सिर्फ दौड़ लगाने से भी बढ़ा सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दौड़ लगाते थे उनके शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर काफी अच्छा था।

वेट लिफ्टिंग
जो पुरुष वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं उनके टेस्टोस्टोरोन हार्मोन में 49 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है।

क्रोनिक कार्डियो से बचें
जहां एक और वेट लिफ्टिंग और वेट ट्रेनिंग आपके शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन की मात्रा को बढ़ाता है। वहीं साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज करने से आप इसे कम कर देते है। साल 2003 में हुए एक शोध में बताया गया कि जो लोग ज्यादा साइकलिंग करते हैं उनमें उन लोगों की तुलना में कम टेस्टोस्टोरोन पाए जाते हैं जो कि वेट लिफ्टिंग करते है। तो अगर अब आप भी अपने शरीर में टेस्टोस्टोरोन की सही मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो ट्रेडमिल पर लंबे समय तक दौड़ लगाने से जितना हो सके बचे।

पैरों से जुड़ी एक्सरसाइज
हार्मोनल प्रतिक्रिया की जांच करने के लिए एक दूसरा शोध भी किया गया। इस शोध में दो तरह के लोगों को रखा गया। एक तो वो जिन्हें सिर्फ उनके हाथों से जुड़ी कसरत करवाई गई। जबकि दूसरे वो लोग थे जो सिर्फ पैरों से जुड़ी एक्सरसाइज कर रहे थे। शोध में पाया गया कि जो लोग पैरों से जुड़ी एक्सरसाइज कर रहे थे उनके शरीऱ में टेस्टोस्टोरोन की मात्रा अधिक थी।

No more articles