भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है ऑन लाइन डेटिंग सर्च , इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव के बीच चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। गूगल की ईयर इन सर्च रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन डेटिंग की ओर तेजी से भारतीयों का रुझान बढ़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीयों में ऑनलाइन डेटिंग सर्च का आंकड़ा 50 फीसद बढ़ गया है।

गूगल के आंकड़ों के अनुसार, 2016 व्यापक बदलाव वाला रहा। इस साल ऑटो, बैंकिंग से लेकर ई-कॉमर्स और ट्रैवल तक हर क्षेत्र में सर्च में बढ़ोतरी दर्ज की गई। गूगल इंडिया के उप प्रमुख और प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने कहा कि तेज इंटरनेट तक आसान पहुंच के कारण देशभर में ऑनलाइन सर्च में बढ़ोतरी हुई है।

महिलाओं द्वारा आभूषणों की ऑनलाइन खरीद में 77 फीसद की वृद्धि हुई है। सौंदर्य उत्पादों की ऑनलाइन खरीद भी 62 फीसद बढ़ी है। रिपोर्ट में 2020 तक ऑनलाइन रियल स्टेट कारोबार बढ़कर 900 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। वहीं ऑनलाइन कारोबार से जुड़ी महिलाओं की तादाद वर्तमान के 1.5 करोड़ से बढ़कर 2020 तक 7.5 करोड़ होने की उम्मीद जताई गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “2016 में डेटिंग एप की डाउनलोडिंग और सर्चिंग तेजी से बढ़ी। डेटिंग से जुड़े सर्च में 50 फीसद का इजाफा हुआ और डेटिंग एप्स की डाउनलोडिंग में 53 फीसद की बढ़ोतरी हुई। भारतीय इनका इस्तेमाल सिर्फ डेटिंग में ही नहीं, बल्कि शादी की योजनाएं बनाने में भी करते हैं।

शादी से जुड़ी ऑनलाइन खोज जैसे फोटोग्राफर, वेडिंग प्लानर और ब्राइडल पहनावे में भी 30 फीसद का इजाफा देखा गया।” रिपोर्ट में 2020 तक ऑनलाइन शादी से जुड़ा कारोबार 492 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,197 करोड़ रुपये होने की उम्मीद जताई गई है।

No more articles