‘व्हाट्सअप’ लांच करने वाली है नया बिज़नेस टूल, जानिए क्या है मामला , फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस ‘व्हाट्सअप’ जल्द ही एक बिजनेस टूल लांच कर सकती है। मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक व्हाट्सअप इन दिनों एक ऐसे बिजनेस टूल्स पर प्रयोग कर रहा है, जिससे रेवेन्यू प्राप्त किया जा सके। यह टूल व्यापारियों या कंपनियों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

गौरतलब है कि शुरुआत में व्हाट्सअप ने यूजर्स से एप के इस्तेमाल पर 0.99 डॉलर सालाना शुल्क लेने की योजना बनाई थी, लेकिन व्हाट्सअप का फेसबुक द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद इस योजना को रद्द कर दिया गया।

व्हाट्सअप फिलहाल बगैर किसी आय के अपनी सेवाएं दे रहा है, ऐसे में कंपनी कुछ ऐसा बिजनेस टूल्स लाने पर विचार कर रही है, जिससे आय भी हो सके। यह बिजनेस टूल उन व्यापारियों और कंपनियों के लिए हो सकता है, जो व्हाट्सअप के जरिए अपने ग्राहकों से संपर्क करना चाहते हो।

हालांकि इस दौरान यूजर्स को स्पैम मैसेज न मिले, इस पर भी सावधानीपूर्वक काम किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस टूल के निर्माण के लिए फिलहाल सर्वे का काम किया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक यदि यह बिजनेस टूल सफल रहा तो इसे भारत में भी लांच किया जा सकता है। गौरतलब है कि दुनियाभर में व्हाट्सअप के एक अरब से ज्यादा यूजर्स हैं, जिनके जरिए अब कंपनी राजस्व प्राप्त करने की योजना बना रही है।

 

 

No more articles