एक रचनात्मक मनुष्य के दिमाग में कला के कई मायने होते हैं। ऐसी ही एक अद्भुत कला का प्रदर्शन किया है महिला फोटोग्राफर एलेक्जेंड्रा सोफी ने जिन्होने महिलाओं के गुप्तांग से ही कला खोज निकाली।

एलेक्जेंड्रा बताती हैं कि जब वो प्रेग्नेंट थीं तब उनके ज़ेहन में यह बात आई कि उनके गुप्तांग में फूल का एक बीज है जो दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और जब एक दिन यह फूल पूरी तरह से विकसित हो जाएगा तब यह इस खूबसूरत दुनिया को देखने के लिए तैयार हो जाएगा। एक तरीके से देखा जाए तो यह उनके अपने एक पर्सनल गार्डेन की तरह था, जिसमें उन्होने एक फूल के बीज को अपने अंदर सींचा था।

इस बात को मद्देनज़र रखते हुए एलेक्जेंड्रा ने फिर सोचा कि उन्ही की तरह दुनिया में ऐसी कितनी महिलाएं हैं जिनके शरीर में फूल का एक बीज है जो एक दिन विकसित होने के बाद दुनिया में आने के लिए तैयार होगा। इसी कल्पना को उन्होने हकीकत में बदलने की ठानी और अंजान महिलाओं के गुप्तांग की तस्वीरें ली जिनमें उनकी कई सहेलियां भी शामिल थीं।

एलेक्जेंड्रा ने इस फोटोशूट का नाम रखा है ‘ब्लूमिंग गार्डेन’ (Blooming Garden)। आप भी देखिए इन तस्वीरों में एलेक्जेंड्रा की कलाकारी जो वाकई में काबिल-ए-तारीफ है।

 

No more articles