ई वालेट में लग सकती है सेंध, जानिए कैसे , न लाइन में लगने की परेशानी। न कोई फार्म भरने और सील लगवाने की झंझट। मोबाइल फोन रिचार्ज से लेकर रेलवे टिकट और किसी के खाते में रुपए ट्रांसफर करना इतना आसान हो गया है कि पल में ही कहीं से भी कभी भी यह सब हो जाता है।

सभी बैंक अपने ग्राहकों को ई-बैंक का ऑप्शन पहले से ही देते हैं। इसमें पासवर्ड से लेकर अन्य सुरक्षा फीचर होते हैं। दूसरा यह सीधे ग्राहक के खाते से लिंक रहता है। ऐसे में इससे होने वाले ट्रांजेक्शन पर नजर रखी जाती है, लेकिन ई-वॉलेट वाले एप में ऐसा कोई फीचर नहीं होता। उसमें सिर्फ दो-तीन चरण करने पर ही जहां चाहे वहां रुपए आसानी से ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में अगर कोई आपके मोबाइल फोन में कोई नंबर डालकर उससे रुपए कहीं ट्रांसफर कर दे, तो आपको पता तक नहीं चलेगा।

यह संभव हो सका है हमारे मोबाइल फोन की ई-वॉलेट सुविधा के कारण। कैश लेस को बढ़ावा देने निजी कंपनियों से लेकर सरकार तक इन पर जोर देने में जुट गई है। ऐसे में खासतौर पर युवा इसका अधिक उपयोग करने लगे हैं। इससे जहां कई काम आसान हो गए हैं, तो वहीं सुरक्षा के फीचर नहीं होने से लोगों की मुसीबत भी बढ़ने लगी है। ऐसे में किसी को दो मिनट के लिए भी मोबाइल फोन देना आपको भारी पढ़ सकता है। इसलिए अगली बार जब आप अपने मोबाइल फोन में ई-वॉलेट का उपयोग करें तो उसमें रुपए या तो कम रखें या फिर उसे किसी को देने के पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

1 2
No more articles