कहा जाता है कि कोई जानवर अगर सबसे ज्यादा वफादार है तो वो है कुत्ता। इन बजुबान जानवरों ने कई बार अपने मालिक और उसकी संपत्ति की रक्षा की है। साथ ही आजकल इन्हें पालने का भी ट्रेंड बड़ी तेजी से विकसित हो रहा है। लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां इंसानों के इस बेजुबान जानवरों को जहर देकर मारा जा रहा है। जी हां, पाकिस्तान के कराची में जिला प्रशासन द्वारा सैकड़ों आवारा कुत्तों को मांस में जहर देकर मार डालने की दर्दनाक खबर आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में दक्षिणी कराची के दो इलाकों में सैकड़ों कुत्तों को मार डाला गया। दिल दहला देने वाली इस शर्मनाक हरकत को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर गुस्सा जाहिर किया है। कुत्तों के लाशों का एक ढेर देख किसी के भी रौंगटे खड़े हो सकते हैं।

Lafdatv dog culling1

खबरों के मुताबिक, नगर निगम के अधिकारियों द्वारा चिकन मीट में जहर मिलाकर लावारिश कुत्तों को खिला दिया गया, जिसके बाद सैकड़ों कुत्तों की मौत हो गई। पाकिस्तान के एक पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने अधिकारियों के इस दर्दनाक हरकत की खुलकर आलोचना की है। हालांकि, अधिकारियों ने मारे गए कुत्तों का सहीं आंकड़ा जारी नहीं किया है। मगर मीडिया रिपोर्ट में मरने वाले कुत्तों की संख्या करीब 1000 बताया जा रहा है।

वहीं शहर के अधिकारियों का कहना है कि उनके पास कोई और चारा नहीं था। डॉक्टर सीमिन जमाली ने कहा कि आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल कराची के जिन्ना अस्पताल में करीब 6500 ऐसे लोगों का इलाज किया था, जिन्हें कुत्तों ने काटा था। वहीं इस साल ऐसी करीब 3700 घटनाएं सामने आई हैं। जिसके बाद अधिकारी यह कदम उठाने को मजबूर हुए।

No more articles