पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला व्रत ‘हरितालिका तीज’ आज है। उत्तर भारत में ये व्रत कुंवारी लड़कियां भी करती हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए इस व्रत को पार्वती जी ने शादी से पहले किया था। पंडितों के अनुसार यह व्रत भाद्रपद, शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन किया जाता है। इस ख़ास दिन माता गौरी व भगवान शंकर का पूजन होता है। पूजा करने का सही मुहूर्त शाम 6 बजकर 04 मिनट से रात 8 बजकर 34 मिनट तक है। इस दौरान की गई पूजा बहुत सारी खुशियां और लाभ जातक को पहुंचायेगी।

इसे भी पढ़िए- राशि के अनुसार जानिए अपना अचूक गणेश मंत्र!

AllNewsImage

कहते हैं मां पार्वती ने जंगल में जाकर भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए कई सालों तक बिना पानी पिये लगातार तप किया था जिसके बाद भगवान शिव ने उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकारा था। तपस्या और निष्ठा के साथ महिलाएं यह व्रत रखती है वह बड़ा कठिन होता है, क्योंकि ये व्रत बिना पानी के रखा जाता है। इस व्रत का खास तौर पर उत्तर भारत मंव विशेष मान है।कहते हैं इस व्रत को करने से महिलाओं को उनके पति सात जन्मों तक मिलते हैं।

इसे भी पढ़िए- शरीर के अंगों की हरकतों से पहचाने शुभ-अशुभ के संकेत

saman

तीज पूजन के लिए जरूरी समान- गीली काली मिट्टी या बालू रेत,अकांव का फूल, बेलपत्र, वस्त्र, धतूरे का फल एवं फूल,शमी पत्र, केले का पत्ता, जनैव, तुलसी, मंजरी, नाडा, सभी प्रकार के फल एवं फूल पत्ते।

माता पार्वती के लिए सुहाग सामग्री- मेहंदी,बिंदी, चूड़ी, बिछिया,कुमकुम, काजल, माहौर, सिंदूर, कंघी, बाजार में उपलब्ध सुहाग पुड़ा आदि। श्रीफल, कलश,चन्दन, अबीर,दीपक, कुमकुम, दूध, घी-तेल, कपूर,दही, घी, शक्कर, शहद पंचामृत के लिए।

No more articles