दुनिया में हर रोज ना जाने कितने लोग आत्महत्या करते हैं। आए दिन अखबारों में हमें किसी ना किसी की आत्महत्या की खबर पढ़ने को मिल जाती है। जो कोई भी आत्महत्या करता है उसके पीछे कुछ न कुछ वजह होती हैं लेकिन आत्महत्या सिर्फ इंसान ही नहीं करते। अब तो जानवर भी इसकी चपेट में हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि किसी जानवर के सुसाइड करने का। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा। लेकिन ये सच है। हाल ही में एक सांप की आत्महत्या करने का वीडियो वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सांप के सुसाइड का ये वीडिो अब तक 1 करोड़ 38 लाख से ज्यादा लोग यूट्यूब पर देख चुके हैं। यह वीडियो TheComputerFreakDK अकाउंट से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। हालांकि इस वीडियो की सत्यता का हम दावा नहीं करते। लेकिन इस वीडियो को आप ध्यान से देखें तो ऐसा लगता है जैसे चींटी सांप पर हमला कर रही है और अपनी रक्षा के लिए सांप अपना फन पटक रहा है।

वीडियो में एक सांप सड़क को पार करने की कोशिश करता हुआ दिखाई देता है लेकिन जैसे ही सड़क पर आगे बढ़ता है तो वह आगे की ओर बढ़ने के बजाय वापस अपने फन को खुद में समेट लेता है। थोड़ी देर बात सांप सड़क पर अपना फन जोर-जोर से पटकने लगता है। कई पलटियां खाता है। हालांकि यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि सर्प की जान गई कि नहीं।

सुसाइड को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इस वीडियो पर एक शख्स ने कमेंट किया कि सांपों में इस दशा को सेरेपटिसिड्स कहते हैं जो कि सांपों में होने वाली आम दशा है। जबकि मानव में यह प्रवृत्ति कभी-कभार ही होती है। यह दशा ‘सेवेरेंट्स’ रसायन के रक्त में मिल जाने की वजह से होती है। इससे तनाव और गुस्सा आता है जिसके परिणामस्वरूप जीव बहुत ही हिंसक व्यवहार करता है।

आप भी देखें ये वीडियो

No more articles