राजस्थान में एक घोड़े की कीमत जानकार आप दंग रह जाएंगे। मारवाड़ी नस्ल के इस घोड़े को पाली के  नारायणसिंह ने करोड़ों में खरीदा है।

पाली के नारायणसिंह ने भंवरसिंह राठौड़ से प्रभात नाम का 11 साल का घोड़ा एक करोड़ 11 लाख रुपए में खरीदा है।खरीददार नारायण सिंह बताते हैं कि उनके पास मारवाड़ी नस्ल की दो घोडिय़ां भी है। लेकिन प्रभात उनके लिए खास है। जब से उसके बारे में सुना था, उसे खरीदने की कोशिश में लगा था। प्रभात के लिए दो अस्तबल तैयार हो रहे हैं। एक कवर्ड है और दूसरा टहलने के लिए खुला है।

ब्रिटिश पैटर्न पर उसके लिए पानी का पूल बनाया जा रहा है और देखरेख के लिए तीन कर्मचारी भी लगाए गए है। सुबह नाश्ते में उसे अंकुरित चने और जो का दलिया दिया जाता है और इसके बाद वॉक करवाते हैं। फिर उसे गेहूं का चोकर, मक्का, सोयाबीन और बाजरे का दलिया दिया जाता है। दोपहर में हरा चारा दिया जाता है और मालिश की जाती है।

रोज मालिश के बाद शैंपू से गर्दन और पूंछ के बालों की धुलाई होती है। इसके बाद उबले हुए मोठ, आधा किलो देसी घी, देसी शक्कर की डाइट और शाम को हरा चारा, दाना और हल्दी मिला दो किलो दूध दिया जाता है।

इस घोड़े को फ्रांस की हेरी नाम की महिला पिछले एक साल से ट्रेनिंग दे रही थी। हेरी का कहना है कि इस तरह का घोड़ा उसने विदेशों में भी नहीं देखा, जो इतना फुर्तिला हो। दरअसल, प्रभात बेहद सुंदर और चमकीला घोड़ा है, जो काफी कम होते है।

पिछले कुछ अर्से से देशभर के खरीदार उसके पीछे लगे थे। पंजाब में बादल परिवार के सदस्यों के अलावा वहीं के कुछ और बिजनेसमैन कोशिश कर रहे थे।

प्रभात जयपुर के कन्हैया और जोधपुर के बिलाड़ा के पास के रणसी गांव की गणगौर घोड़ी की संतान है। प्रभात बालोतरा, पुष्कर और अहमदाबाद में हुए अश्व शो का विजेता रहा है।

 

No more articles