आज के समय में लोग मोटापे की वजह से ज्यादा परेशान रहते हैं और मोटापा कम करने के लिए कई तरीकें अपनाते हैं, लेकिन कामयब नहीं हो पाते। बिजी रहने की वजह से लोग अपने खान-पान पर भी ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। और गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी हैं मोटापे की समस्या से परेशान तो अपनाएं ये टिप्स…

सबसे पहले तो वजन कम करना नहीं बल्कि स्वास्थ्य को अपना लक्ष्य बनाएं। ऐसा करने से वजन खुद-ब-खुद ही कम हो जाएगा। इसके लिए जरूरी व्यायाम कर सकते हैं। खाना खाने के बाद दस मिनट तक वज्रासन में बैठें। इससे खाना पचने में मदद मिलती है।

भोजन में रिफाइंड और चीनी-मैदा के इस्तेमाल से बचें। कुकिंग के लिए अनसैचुरेटेड तेल जैसे सरसों, सोयाबीन, जैतून, मूंगफली के तेलों का ही इस्तेमाल करें। एक साथ अधिक भोजन करने से बचें। इसकी जगह कम मात्रा में बार-बार खाएं।

जब भी मीठा खाने का मन करे तो मिठाई की जगह फल खाएं। ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा जूस के स्थान पर भी फलों का खाएं। खाना टीवी देखते हुए खाने से बचें क्योंकि टीवी देखते समय आपका खाने पर ध्यान नहीं रहता और ऐसे में आप ज्यादा खा लेते हैं। इसकी जगह जमीन या कुर्सी पर बैठकर खाना खाएं।

No more articles