स्कूल में टीचर ने बच्चों से कहा कि कल सुसाइड नोट लिख कर लाना, यही होमवर्क है , ब्रिटेन के एक स्कूल ने स्कूल के करीब 60 किशोरों को घर से होमवर्क के रूप में सुसाइड नोट लिखकर लाने को कहा। इससे अभिभावक भी सकते में आ गए। जिन किशोरों को यह सुसाइड नोट लिखने के लिए कहा गया, वे सभी शेक्सपियर के मशहूर नाटक मैकबेथ को पढ़ रहे थे। जब इस मामले में विवाद बढ़ा तो किडब्रूक स्थित थॉमस टैलिस स्कूल ने माफी मांगकर अपनी जान छुड़ाई।

एक अन्य अभिभावक ने कहा कि बच्चे शेक्सपियर को पढ़ें, लेकिन उनसे सुसाइड नोट लिखने को कहना सही नहीं है। जिस किसी शिक्षक ने भी यह आइडिया दिया हो, उसे प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। स्कूल की मुख्य अध्यापिका कार्योन रॉबर्ट्स ने पूरे प्रकरण पर खेद जताते हुए माफी मांगी। उन्होंने परिजनों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि दोबारा इस तरह के प्रोजेक्ट पर बच्चों से काम करने के लिए नहीं कहा जाएगा।

जिन किशोरों को यह सुसाइड नोट लिखने के लिए कहा गया था, उनमें से कुछ बच्चे ऐसे भी थे जिनके किसी दोस्त ने खुदकशी की थी। इस स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र की मां ने बताया कि उनकी बेटी की तीन दोस्तों ने आत्महत्या की है। स्कूल की ओर से जब उनकी बेटी को सुसाइड नोट लिखकर लाने के लिए कहा गया तो वह अपने दोस्तों की मौत को याद कर बहुत दुखी हुई। उन्होंने तुरंत इसकी स्कूल में शिकायत की।

 

No more articles