कम उम्र में शादी करने वाली महिलाओं के बच्चे भी जल्दी कर लेते हैं शादी , एक अध्ययन की मानें तो एेसे लोग कम उम्र में शादी करना पसंद करते हैं जिनकी मां ने कम उम्र में शादी की हो, लेकिन एेसा तब होता है, जब मां की शादी सफल रही हो। अमरीका की आेहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ताओं के अनुसार एेसी महिलाएं जिनकी शादी भले ही कम उम्र में हुई हो, लेकिन जिनकी शादी नहीं टिक पाती है या जिनका तलाक हो जाता है, उनके बच्वे शादी करने का निर्णय देर से लेते हैं। शायद वह अपने माता-पिता की गलती को दोहराने से बचने के लिए एेसा करते हैं।

जिन बच्चों की मां की शादी तो कम उम्र में हो जाती है लेकिन फिर तलाक भी हो जाता है, वे शादी करना तो चाहते हैं लेकिन कम उम्र में नहीं। अध्ययनकर्ताओं ने कहा, ‘‘बच्चों को अपने माता-पिता के तलाक को देखकर अपने जीवन साथी के मामले में निर्णय करने में अधिक समय की जरूरत महसूस हो सकती है।

एक अध्ययन के अनुसार, शादी के निर्णय को लेकर व्यक्ति अपनी मां की शादी, तलाक और जीवन साथी चुनने के निर्णय से बहुत प्रभावित रहता है। अध्ययन में 2,581 मां और 3,914 बच्चों को शामिल किया गया था। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि जिन बच्चों की मां की शादी कम उम्र में हुई होती है और शादी सफल रहती है, वे खुद भी 20 वर्ष की उम्र तक या उससे पहले शादी के बंधन में बंध जाना चाहते हैं।

No more articles