उम्र के एक पड़ाव पर आ जाने के बाद हर इंसान को एक साथी की ज़रूरत होती है जो हर सुख दुख में हमारा साथ दे सके। और इसी खोज को एक मंच देती है आज कल कि मेट्रीमोनियल साइट जहां आपको हर समुदाय में अपना पार्टनर चुनने और उससे बात करने का पूरा मौका दिया जाता है। इसके साथ ही आप से ये भी वादा किया जाता है की आपके द्वारा दी जाने वाली सारी जानकारीयां गुप्त रखी जाएगी, लेकिन तब क्या हो जब आपको पता चले की जो जानकारी आप इन साइट पर दे रहे हैं वो सुरक्षित नहीं हैं। बल्कि उन पर हैकर की नज़र है जिससे वो आपकी निजी जानकारी को हासिल का उसका गलत फायदा आसानी से उठा सकते हैं।

img2

हम बात कर रहे मुस्लिम शादी डॉट कॉम और मुस्लिम मैच डॉट कॉम जैसी साइट का जो  हैक हो गयी है और इसके 2 करोड़ यूजर्स का डाटा अब ऑनलाइन है एक रिपोर्ट के अनुसार इस लीक हुई जानकारी में यूजर के ईमेल एड्रेस से लेकर उनके पासवर्ड और यहां तक की कई लोगो की तो निजी चैट तक अब ऑनलाइन हो गयी है।

y1

लीक हुए डाटा में करीब 150,000 यूजर अकाउंट की जानकारी और 7 लाख 90 हजार लोगो के निजी मैसेज हैं। जो उन्होने अपने होने वाले पार्टनर या अन्य यूजर के साथ सांझा किया था। जानकारीयों के बेचे जाने की तो कोई खबर नहीं आई है। पर लीक साइट्स की तरफ से अभी तक इस बात का कोई आश्वासन नहीं दिया गया है कि भविष्य में ऐसा नहीं हो सकता। लेकिन यूजर को ये हिदायत ज़रूर दी गयी है की जल्द से जल्द अपने पासवर्ड बदल लें वरना उन्हें भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

No more articles