क्या आपने कभी सुना है कि मरने के बाद कोई फिर से जीवित हो जाए। खैर ये सब बातें बेबुनियाद और दक़ियानूसी लगती हैं। और इसी अंधविश्वास का नमूना देखने को मिला एक गांव में जहां अंधविश्वास में डूबी एक महिला अपने पति की मौत के बाद उसके शव को करीब चार दिन तक कमरे में बंद रखा। पूरे चार दिनों तक वह महिला सिर्फ झाड़-फूंक ओर मंत्रोच्चारण करती दिख रही है। इस महिला का मानना है कि उसका पति ऐसे करने से फिर से जी उठेगा।

पवन मुंडा नामक एक शख्स जो पंडाडीह पंचायत के भुरसुडीह गांव का निवासी है, पिछले एक सितम्बर को खेत में काम करने के दौरान गिर कर बेहोश हो गया था। इलाज के लिए रिम्स ले जाया गया पर रिम्स पहुंचने के पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। शव को वापस लाने के बाद पत्नी शीतला देवी दाह संस्कार करने की बजाय पति के शव के साथ कमरे में बंद हो गई। जब लोगों ने उसे समझाया तो उसने दावा किया कि वह जल्द ही अपने पति को जिंदा कर देगी।

उस महिला ने पूरे 4 दिन तक पति के शव को किसी को देखने नहीं दिया और न ही किसी से बात की। ग्रामीणों के अनुसार शीतला देवी काफी समय से झाड़ फूंक करती आ रही है तथा पूरे क्षेत्र में सोखा-गुणी के नाम से प्रसिद्ध है। लोग दूर दूर से झाड़ फूंक कराने उसके पास आते हैं। यह घटना पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है।

No more articles