दिन में सिर्फ दो घंटे के लिए जागती है ये लड़की , 24 घंटे में से इंसान के लिए 8 से 10 घंटे की नींद पर्याप्त होती है, लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि एक महिला ऐसी भी है जो दिनभर 22 घंटे की नींद लेती है। एक रिपोर्ट के अनुसार बाकी दो घंटे जब यह लड़की सो नहीं रही होती है तब वह करीब करीब नींद की हालत में ही रहती है।

कनाडा के नोवा स्कोटिया में रहने वाली 37 वर्षीय हीथर रीड 22 घंटे सोती है। दरअसल हीथर स्लीपिंग ब्यूटी सिंड्रोम से पीडि़त है। मेडिकल विज्ञान में इस बीमारी को माइलेजिक एनसेफालोमिलेटिस (एमई) और क्लेइन लेविन सिंड्रोम (केएलएस) के नाम से जाना जाता है। हीथर का कहना है कि इस बीमारी में उनके जीवन पर गहरा असर पड़ा है। जीवन एक भूत की तरह लगने लगा है। हीथर को यह बीमारी पिछले सात सालों से है।

हीथर ने बताया – सात साल पहले मैं इतना नहीं सोती थी, लेकिन कमजोरी और थकान के कारण धीरे धीरे मेरा सोने का समय बढऩे लगा। ये एक न्यूरोलॉजिक डिसऑर्डर है। कुछ एक हफ्तों में हीथर को भी स्लीपिंग ब्यूटी सिंड्रोम का अटैक पड़ता है और वो एक से तीन हफ्तों के लिए लगातार 22 घंटों तेक सोती रह जाती है। डॉक्टरों के मुताबिक दुनियाभर में करीब एक हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से पिडि़त हैं।

No more articles