इस देश के पुरुष नेता हो रहे है प्रेग्नेंट, देखिए वीडियो । एक गर्भवती महिला को कितनी तकलीफे झेलनी पड़ती है ये तो सिर्फ एक गर्भवती महिला ही समझ सकती है। लेकिन पुरुष उसका अनुभव कभी नहीं कर सकते इसलिए हमेशा से उस दर्द को समझ पाने में नाकाम रहे हैं। एक औरत का गर्भवती होना किसी चैलेंज से कम नहीं होता। इसी तकलीफ को करीब से समझने और लोगों को समझाने के लिए जापान के पुरुष नेताओं ने प्रेगनेंसी सूट पहन लिया। ‘The Governor is a Pregnant Woman’ नाम के वीडियो कैंपेन में तीन नेताओं को 7.3 किलो वजन वाले प्रेगनेंसी सूट पहनाए गए, जिससे वो समझ पाएं कि सात महीने की गर्भवती महिला किस तरह से काम करती है।

इस सूट को पहनने का मकसद सिर्फ इतना था कि ये नेता जापान के पुरुषों को गर्भावस्था के दौरान घर के कामों में मदद करके अपनी पत्नियों का बोझ कुछ कम करने के लिए मना सकें। इनके सूट का भार 7.3 किलो था जो सात महीने की गर्भवती महिला के गर्भ जितना ही भारी होता है। वीडियो में इन तीनों नेताओं को छोटे-छोटे काम करते देखा जा सकता है।

2014 में की गई एक स्टडी में पाया गया था कि जापान में महिलाएं 70% महिलाएं पहले बच्चे की डिलिवरी के बाद ही काम छोड़ देती हैं। कामकाजी गर्भवती महिलाओं को काम न दिए जाने को लेकर जापान की आलोचनाएं भी की जाती हैं।

No more articles