भले ही आज के समय में मेडिकल साइन्स ने खूब तरक्की कर ली हो लेकिन आज भी कई इलाके ऐसे हैं जहां लोग दक़ियानूसी परम्पराओं के चलते तांत्रिकों और ओझाओं के इलाज पर भरोसा करते हैं। ऐसा ही एक गाँव हैजहां मरीजों की बीमारी का इलाज भूत-प्रेत करते हैं, और वो भी बिना किसी दवा और ऑपरेशन के। सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सच है।

दरअसल यहां जो भी मरीज इलाज के लिए आता है उसे अस्पताल के बाहर एक कीचड़ से भरे गढ्ढे में कूदना पड़ता है। लोगों का कहना है कि उस गढ्ढे में बैठे भूत-प्रेत मरीज का इलाज करते है। इसी वजह से यहां तांत्रिक और ओझा की भी भरमार है।

इन तांत्रिकों का दावा है कि यहां जो भी मरीज आता है वह एकदम ठीक होकर जाता है। लोगों का कहना है कि इन ओझाओं के पास एक चमत्कारी छड़ी भी है जिसे वह मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सी ऐसी जगह है जहां भूत-प्रेत इलाज करते हैं। ये जगह कहीं दूर नहीं है, चलिए बताते हैं आखिर कहां है ये जगह। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक गांव है रायगंज, जहां भूत-प्रेत ही रोगीयों का इलाज करते हैं। वैसे भारत विविधताओं का देश है और यहां अजीबो गरीब चीजें भी अक्सर देखने को मिल जाती हैं। है कि नही?

No more articles