जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी और वरिष्ठ नेता मीरवाइज उमर फारूख को गिरफ्तार कर लिया।पुलिस के मुताबिक गिलानी ने हैदरपुर में कर्फ्यू के प्रतिबंधों का उल्लंघन किया और शहर के निचले इलाके में शहीदों के कब्रिस्तान तक मार्च निकालने की कोशिश की, जिसके बाद उन्हें पुलिस के द्वारा हिरासत में ले लिया गया है।बताया जा रहा है कि गिलानी पहले से ही नजरबंद थे और उन्हें पुलिस ने हैदरपोर में उनके आवास के बाहर हवाई अड्डा मार्ग से हिरासत में ले लिया। गिलानी और उमर फारूक के साथ कुछ अन्य नेताओं को भी हिरासत में लिया गया है।

वहीं दूसरी ओर पंपोर और कुपवाडा शहरों समेत कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में अभी भी कर्फ्यू जारी है और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा हुआ है। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।

kasmir-violence-300x225

अधिकारियों ने झड़पों में सात और लोगों की मौत की पुष्टि की है। हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मुठभेड़ में मौत के बाद शुक्रवार शाम को हिंसक प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हुआ था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “मृतक संख्या अब बढकर 34 हो चुकी है और इसमें भीड़ की हिंसा में मारा गया एक पुलिसकर्मी भी शामिल है. इसमें एक घायल नागरिक भी है, जिसकी एसकेआईएमएस अस्पताल में आज इलाज के दौरान मौत हो गई।”

 

No more articles