जैसा कि आप जानते है कि भारत में माता दुर्गा के कई मंदिर है और कुछ मंदिर तो अपने चमत्कारों के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। जो समय-समय में अपने भक्तों को चमत्कार दिखा कर उनके मन में श्रद्धा बढाती रहती है। आप कभी भी किसी मंदिर में जाते है तो सबसे पहले अपने चप्पल-जूते मंदिर के बाहर ही उतार कर अंदर प्रवेश करते है।
अगर आप इन्हें नहीं उतारते है तो आपको अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाता है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एक ऐसा मंदिर है जहां पर कोई भी मन्नत पूरी होने पर आपको मिठाई या अन्य वस्तु नहीं बल्कि जूते-चप्पले चढानी है।
यह मंदिर मध्यप्रदेश के भोपाल जिले के कोलार इलाके की एक छोटी सी पहाड़ी में सुद्धदात्री पहादावाला मंदिर है। यह अनोखा दुर्गा मंदिर जीजी बाई मंदिर के नाम से जाना जाता है। आप को बता दें कि इस मंदिर में कोई भी मन्नत पूरी होने पर चप्पलें चढाई जाती है।

बताया जाता है कि आज से करीब 18 साल पहले यहां अशोकनगर से रहने आए ओम प्रकाश महाराज ने मूर्ति स्थापना के साथ शिव-पार्वती का विवाह कराया था और खुद कन्यादान किया था। तब से वे मां सिद्धदात्री को अपनी बेटी मानकर पूजा करते हैं।
वहां के पुजारी बताते हैं कि मां के दरबार में पेरिस, सिंगापुर से भी चप्पले आती हैं। ये चप्पलें एक दिन रखने के बाद भक्तों को बांट दी जाती है। इतना ही नहीं कि सिर्फ यहां पर चप्पलें ही चढती है बल्कि गर्मियों के मौसम में चश्में, टोपी और घड़ी भी चढाए जाते हैं।

No more articles