ट्रेन से सफर के दौरान कई बार ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है कि ट्रेन छूटने वाली होती है। टिकट काउंटर पर कतारें लंबी हैं तो टिकट नहीं ले पाते हैं और फिर बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने के बाद जुर्माना भरना पड़ता है। पर अब इससे निजात पाने के लिए रेलवे ने अनूठा उपाय निकाला है।

आपको बता दे कि, कई बार ट्रेन में ऐसी स्थिति आ जाती है जब ट्रेन छूटने वाली होती हैं और ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ही ट्रेन में चढ़ जाते हैं। और फिर आपको जुर्माना भरना पड़ता है। लेकिन अब इसके लिए रेलवे ने एक उपाय ढूंढ़ निकाला है। रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू कर दिया है। इसके लिए आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल करना है। यात्री ट्रेन में टी.टी.ई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे। यानी टी.टी.ई को देखकर आपको न तो डरना है और न ही बाथरूम में जाकर छुपना है, बल्कि एक जागरूक नागरिक की तरह टी.टी.ई को बताना होगा कि किस कारण से आप बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं। उसके बाद टी.टी.ई आपको टिकट काटकर देगा।

इसके परिणाम अच्छे रहे तो जल्द ही लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में भी इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों को सबसे पहले टी.टी.ई. को तलाश कर उसे बताना होगा कि उसके पास टिकट नहीं है और वह मशीन से टिकट दे दे। इसके बाद टी.टी.ई. संबंधित यात्री से तय किराए के साथ ही 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर उसे दे देगा। यदी आपको वेटिंग की जानकारी चाहिए तो हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध है। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है, तो वह टी.टी.ई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।

No more articles