वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने दिल्ली में कुछ जगहों पर ज़ेब्रा क्रॉसिंग का नक्शा ही बदल दिया है।

एनडीएमसी ने हाल ही में कुछ जगहों पर 3D ज़ेब्रा क्रॉसिंग पेंट करवाए। सेंट्रल दिल्ली के राजाजी मार्ग पर सबसे पहले इसको पेंट करवाया गया और इसके नतीज़े भी आने शुरू हो गये हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ‘ये नए क्रॉसिंग 9 जुलाई को स्थापित किए गए थे और इसके बाद औसतन स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटे घट गयी है।’

 

एनडीएमसी के चेयरपर्सन नरेश कुमार ने बताया कि ‘इन 3D क्रॉसिंग को देख कर लोग कैसी प्रतिक्रिया देंगे, हमें पता नहीं था, पर इसके नतीज़े बहुत अच्छे रहे. हमारा लक्ष्य एनडीएमसी  के इलाकों को पब्लिक फ्रेंडली बनाने का है, जिससे ड्राइवर और पैदल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके’.

‘दिल्ली स्ट्रीट आर्ट’ के फाउंडर योगेश सैनी ने ही इन क्रॉसिंग को पेंट करने में एनडीएमसी का सहयोग किया था। उन्होने बताया, ‘हम एनडीएमसी के अगले आदेश का इंतज़ार कर रहे हैं, ताकि हमें ऐसे और क्रॉसिंग पेंट करने को मिले. हमने ये क्रॉसिंग सुबह के व्यस्त समय के दौरान ही पेंट किया था’. इन 3D ज़ेब्रा क्रॉसिंग को ज़्यादा से ज़्यादा तीन दिन लगे।

यातायात विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए चार और जगहों को चयनित किया गया है, जिस पर बहुत जल्दी ही काम शुरू किया जायेगा।’

ये नया 3D ज़ेब्रा क्रॉसिं आने-जाने वालों को काफी पसंद आ रहा है। इसे देखते ही कार चलाने वाले अपने आप रफ्तार को धीमी कर लेते हैं। साथ ही साथ ये पैदल यात्रियों  के लिए भी कौतुहल का विषय बन गया है.

No more articles