किन्नरों से जुड़े ये 11 रहस्य, जानिए

किन्नरों से जुड़े ये 11 रहस्य, जानिए

किन्नरों से जुड़े ये 11 रहस्य, जानिए। आपने अक्सर ट्रेनों, बसों व किसी के घर में नए मेहमान के जन्म पर किन्नरों को देखा होगा और हमें यह पहचान उनकी शक्ल, और उनके व्यवहार यानी ताली बजाने से पता चलती है। साथ ही आपने देखा होगा कि अगर ये पैंसे मांगते भी हैं तो इनका कोई विरोध नहीं करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि अगर ये किसी को भी बद्दुआ देते हैं तो वह सच साबित हो जाती है।

आपको बता दें कि इस समय हमारे देश में लगभग पांच लाख किन्नर है हम आज आपको किन्नरो से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जो आप हमेशा से जानना चाहते थे।

  1. किन्नर समुदाय अपने आप को मंगलमुखी मानते हैं, इसलिए ये लोग बस शादी, जन्म समारोह जैसे मांगलिक कामों में ही भाग जाते हैं। मरने के बाद ये लोग मातम नहीं मनाते, बल्कि ये खुश होते हैं कि इस जन्म से एक बला कम हुई।
  2.  आपको बता दें किसी किन्नर की मौत होने के बाद पूरा किन्नर समुदय एक हफ्ते तक भूखा रहता है।
  3. ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मा जी की छाया से ही किन्नरों की उत्पत्ति हुई हैं।
  4.  माना जाता है कि किन्नर की दुआएं किसी भी व्यक्ति के बुरे समय को बदल सकती है कहा गया है कि इन्हें भगवान श्रीराम से वनवास के बाद वरदान प्राप्त हैं कहा जाता है कि इनसे एक सिक्का लेकर पर्स में रखने से धन की कमी भी दूर हो जाती हैं।
  5. महाभारत में अज्ञातवास के दौरान, अर्जुन ने विहन्न्ला नाम के एक हिजड़े का रूप धारण किया था, उन्होंने उत्तरा को नृत्य और गायन की शिक्षा भी दी थी।

आगे पढ़िए-

1 2
No more articles