सात साल बाद मिली ट्विटर को उसकी नई  , ट्विटर पर अब डिफॉल्ट इमेज के रूप में अंडानुमा तस्वीर नहीं दिखाई देगी। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने “ट्विटर एग” कही जाने वाली तस्वीर के स्थान पर अन्य वेबसाइटों की तरह ही मानव छायाचित्र “सिलुएट” लगा दिया है।

बदलाव के पीछे दूसरी बड़ी वजह “ट्विटर एग” की छवि का है। कंपनी का मानना है कि बहुत से ऐसे यूजर जो सिर्फ लोगों को परेशान करने और ट्रोल करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं, वो अपना प्रोफाइल फोटो नहीं लगाते।

ऐसे में पिछले सात साल से “ट्विटर एग” ही ऐसे लोगों की पहचान बना हुआ है। हर नया यूजर जब तक अपनी प्रोफाइल फोटो नहीं लगाता, किसी ट्रोल करने वाले यूजर जैसा ही लगता है। कंपनी ने इस छवि से पीछा छुड़ाने के लिए भी “ट्विटर एग” को बदलना जरूरी समझा।

ट्विटर ने 2010 में “ट्विटर एग” को डिफॉल्ट प्रोफाइल फोटो बनाया था। सात साल बाद किए गए इस बदलाव के पीछे दो बड़ी वजहें बताई जा रही हैं। पहली, ट्विटर का मानना है कि बहुत से यूजर्स को ट्विटर एग अपनी प्रोफाइल फोटो के तौर पर मजेदार और प्यारा लगता था।

इसकी वजह से वो अपनी तस्वीर नहीं लगाते थे, बल्कि इसे ही प्रोफाइल फोटो बना रहने देते थे। सिलुएट के साथ ऐसा नहीं है। सिलुएट लगभग सभी वेबसाइट में डिफाल्ट इमेज की तरह इस्तेमाल होता है। यह मजेदार नहीं लगता और इसलिए यूजर्स को अपनी तस्वीर लगाने के लिए प्रेरित करता है।

 

 

No more articles