अब किताबों को बिना खोले पढ़िए, जानिए कैसे। छात्र हमेशा से सोचते रहते है कि काश ऐसा होता की किताबो को बिना खोले पढ़ सकते तो कैसा होता लेकिन अब आप बिना किताब को खोले भी उसे पढ़ सकतें हैं। इस सपने को सच कर दिखाया है। अब किताब को पढ़ने के लिए किताब को खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च से ये पता लगा लिया है कि किताब को खोले बिना उसे पढ़ा जा सकता है।

आपको बता दें कि maisachusets institute of टेक्नोलॉजी के कुछ रिसर्च ने एक imagine system तैयार किया है। जिसके अनुसार अब किताबो को खोले बिना उसे पढ़ पाना सम्भव है। ऐसा कभी पहले तो नहीं हुआ है लेकिन अब सम्भव बताया जा रहा है।

अब किताबों को बिना खोले पढ़िए

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह तकनीक इसलिए निकली गयी है क्योंकि सालो साल से लिखे हुए कई किताबो के पैज पलटने पर फटने लगते है। इस तकनीक के माध्यम से इसे संजोकर रखा जा सकेगा और बिना खोले ही इन्हें पढा जा सकेगा। इस रिसर्च से जुड़े हुए रमेश रस्कर ने बताया है कि किताब को बिना खोले पढ़ने की तकनीक terahertz radiation की मदद से सम्भव हुई है। इसके कारण किताब के अक्षरो को किताब खोले बिना भी पढ़ा जा सकता है।

शोध-अनुसंधान के दौरान भी जब-तब पुरानी किताबें मिलती रहती हैं। इन्हें पलटना भी मुश्किल होता है। डर रहता है कि ये कहीं नष्ट न हो जाएं। लेकिन अब इसकी चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

 

No more articles