क्या आप भी गंदगी और बीमारियां फैलाने वाले मक्खी-मच्छर से परेशान है? इनसे बचने के लिए आप तरह तरह के लोशन और इन्सेक्ट Repellent इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन बाजार में मिलने वाले ये इन्सेक्ट Repellent की कीमत जितनी ज्यादा होती है, उतने ही ये कम असरदार होते हैं। आज हम आपको इन्हें भगाने का आसान घरेलू उपाय बताएंगे। इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि इनके इस्तेमाल से कोई इंफेक्शन होने का खतरा नहीं और इनसे बच्चे भी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।

घर में Repellent बनाने के लिए वोडका या विच हैज़ल ले। आधा चम्मच वोडका और एसेंशियल ऑयलस की 100 से 110 बूंद, नींबू नीलगिरी तेल की 55 बूंद, 15 बूंद Cedarwood Essential Oil, 15 बूंद लैवेंडर प्योर एसेंशियल ऑइल, 15 बूंद मेंहदी (Rosemary) का तेल चाहिए। आपको बता दें कि बाज़ार में मिलने वाले अधिकतर कीटनाशक उत्पादों में नींबू नीलगिरी तेल ज़रूर होता है। अब आप इन सब तेलों को एक जगह इकट्ठा कर लें। अब आप एक स्प्रे बोतल ले और इन सभी तेलों और वोडका को डालकर अच्छे से मिला लें। ध्यान रखें कि आपकी स्प्रे बोतल एक चौथाई जितनी खाली हो जिससे की आप सभी तेलों को आसानी से मिला सके। आपका Repellent बनके तैयार है।

इसके अलावा जब भी आप इस Repellent का इस्तेमाल करें इसको एक बार अच्छे से हिला लें। अगर आप इसको कुछ घंटो के अंतराल पर स्प्रे करते रहेंगे तो आपके घर से कीड़े, मच्छर, मक्खी आदि दूर भाग जाएंगे।

No more articles