अधिक शुद्ध घी खाओगे तो दिल की बीमारी कभी नहीं करेगी परेशान , ऐसा नहीं कि सभी तरह की वसा (फैट) शरीर को नुकसान पहुंचाता है। नए शोध से पता चला है कि दुग्ध उत्पादों और कुछ तरह के मांसाहार में पाया जाने वाला संतृृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट) शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है।

यह बात नॉर्वे की बरजेन यूनिवर्सिटी में हुए शोध में सामने आई है। पाया गया है कि कुदरती स्रोतों से प्राप्त वस्तुओं को प्रक्रियागत तरीके से खाने या पीने योग्य बनाने के बाद उनकी गुणवत्ता में आश्चर्यजनक रूप से वृृद्धि होती है। 38 लोगों के खाद्य पदार्थों के अध्ययन से पता चला कि सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल करने वाले ज्यादा स्वस्थ पाए गए।

इन लोगों के पाचन तंत्र से लेकर शरीर के अन्य प्रमुख अंगों का इस दौर में अध्ययन किया गया। पाया गया कि हृदय (हार्ट), वृृक्क (किडनी) और यकृृत (लिवर) समेत सभी अंगों की कार्य प्रणाली बेहतर रही है। प्रोफेसर ओटर नीगार्ड के अनुसार सैचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा से भी हृदय रोग का खतरा पैदा नहीं हुआ। साथ ही शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढी हुई पाई गई। अभी तक माना जाता था कि सैचुरेटेड फैट से रक्त में एलडीएल कोलेस्टेरॉल की मात्रा बढाकर हृदय रोग का खतरा बढ़़ाता है।

No more articles