जहां एक और सोशल मीडिया ने के इतने फायदे है वहीं इसके कई नुकसान भी है। हर व्यक्ति किसी ना किसी सोशल साइट से जरूर जुड़ा हुआ है। और हो भी क्यों ना ये आपको दुनिया के हर कोने के लोगों से हर पल आपस में जोड़े रखने में सक्षम है। लेकिन कहते है ना अति हर चीज की बुरी होती है। अक्सर लोग ड्राइविंग के दौरान भी फेसबुक चेक करते हैं और तो और फेसबुक चेक करने के लिए टॉयलेट में भी फोन लेकर जाते हैं। वहीं कुछ लोग आधी नींद से जगकर भी फेसबुक अपडेट देखते हैं।

एक रिसर्च में यह बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा फेसबुक का यूज आपके दिमाग को बीमार कर सकता है। रिसर्त के मुताबिक, ये आपका इम्पल्सिव बिहेवियर ब्रेन इंबैलेंस से जुड़ा है। ये आपके इम्पल्सिव एक्ट मस्तिष्क में दो प्रणालियों के बीच संतुलन में कमी को दर्शाता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब दो प्रणालियों के बीच ये इंबैलेंस बहुत बढ़ जाता है तो लोगों का सोशल मीडिया पर प्रॉब्‍लमैटिक बिहेवियर दिखाई देने लगता है।

अमेरिका की डीपॉल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 341 अंडरग्रैजुएट कॉलेज स्टूडेंट्स से डेटा जुटाया, जो फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। रिसर्च में सामने आया कि जो बार-बार फेसबुक का इस्तेमाल करते थे, उनके सिस्टम1 व सिस्टम 2 में यह अंतर है। यूनिवर्सिटी के मेंबर हमीद काहरी ने बताया ‘सिस्टम 1 अपने आप ही सोशल मीडिया के नोटिफिकेशन और रिऐक्शंस को लेकर सक्रिय हो जाता है। वहीं सिस्टम 2 रीजनिंग सिस्टम होता है, जो धीरे-धीरे मूव करता है। यह व्यवहार को संतुलित बनाए रखता है।’

No more articles