बलूचिस्तान से है बॉलीवुड के एक चर्चित हास्य कलाकार। क्या आपको मालूम है कि आप सभी का यह चहेता कलाकार बलूचिस्तान का है? जी हां, बहुमुखी प्रतीभा का धनी ये व्यक्ति एक मशहूर अभिनेता ‘कादर खान’ हैं। कादर खान उन हास्य अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्हें अभिनय के लिए अन्य पुरस्कारों के साथ-साथ बेस्ट कॉमेडियन का भी अवार्ड मिला। दरअसल, कादर खान ने 80 और 90 के दशक में बॉलीवुड पर राज किया। उन्होंने न सिर्फ़ गंभीर एक्टिंग में, बल्कि कॉमेडी में भी अपना परचम लहराया।

इसे भी पढ़िए – ग्लैमरस रूप में नजर आएंगी भाभी जी

उन्होंने अपने बचपन का ज़्यादातर वक्त बलूचिस्तान के पिशिन में ही गुजारा। बाद में उनके पिता बिजनेस के सिलसिले में मुंबई आ गए थे। बलूचिस्तान के एक छोटे से बालक का मुंबई की मायानगरी में पहुंचने तक का सफर इतना आसान नहीं था। एक साक्षात्कार के मुताबिक, ‘मेरी मां बलूचिस्तान के क्वेटा से थीं। मेरे पिता कांधार से थे। अधिकारिक तौर पर मैं काबूल में जन्मा था, पर मेरे कुछ रिश्तेदार बताते हैं कि मेरा जन्म क्वेटा में हुआ था’ कादर खान द्वारा दिये साक्षात्कार के मुताबिक, ‘मेरी मां को वहां काफ़ी परेशान किया गया था और उन्हें डर था कि मैं वहां नहीं बच पाऊँगा

इसे भी पढ़िएशाहिद कपूर के घर आयी एक नन्ही परी

फिर मेरे माता-पिता ने मुंबई शिफ्ट होने का फैसला लिया। कादर खान भले ही सुलझे हुए अभिनेता हों, लेकिन उनकी ज़िंदगी काफ़ी अनसुलझी ही है। जन्म स्थान की तरह ही उनकी जन्मतिथी भी बहुत उलझी हुई है। एक कार्यक्रम के दौरान खान ने कहा, मुझे ऐसा बताया गया कि मेरा जन्म जब हुआ था, तब सोहराब मोदी की फ़िल्म ‘पुकार’ रिलीज़ हुई थी। इसके कई सालों बाद मैंने सोहराब मोदी से फ़िल्म के रिलीज़ की तारीख पूछी, तो उन्होंने बताया कि वह अक्टूबर 1939 का साल था। यह बताने के लिए मैं उनका हमेशा आभारी रहूँगा।

No more articles