अक्सर कंपनियां अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए मेंबरशिप प्लान निकालती है। कुछ इसी तरह इस कंपनी ने भी मेंबरशिप प्लान निकाला। लेकिन ये कंपनी कोई प्रॉडक्ट बेचने के लिए नहीं बल्कि दोस्ती, डेटिंग और सेक्स का लालच देकर हजाकों लोगों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया।

इस संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। डीसीपी अखिलेश सिंह के अनुसार, पकड़े गए आरोपियों के पास से 300 से ज्यादा सिम कार्ड, 37 मोबाइल फोन, 3 लैपटॉप और 16 हार्ड डिस्क जब्त की गई हैं।

आरोपियों ने तीन अलग-अलग वेबसाइट्स बना रखी थीं जिनके नाम स तरह के रखे गए थे कि लोग आसानी से उनके ट्रैप में आ जाते थे और वेबसाइट्स को ओपन कर लेते थे। वेबसाइट्स पर उन्हें अलग-अलग लड़कियों की तस्वीरें दिखाई देते थे। वेबसाइट्स पर युवकों से 999 रुपये में रजिस्ट्रेशन करवाने को कहा जाता था और यह रकम ऑनलाइन पेटीएम में ट्रांसफर करने की हिदायत दी जाती थी। इसके लिए बाकायदा पेटीएम नंबर दिया जाता था। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले को अपना मोबाइल नंबर भी देना पड़ता था।

नंबर देने वाला मानकर चलता था कि उसके पास लड़कियों के फ्रेंडिशप के कॉल्स आएंगे। कई लोगों को कॉल्स आए तो, पर लड़कियों के नहीं, बल्कि वेबसाइट्स से जुड़े लोगों के। वे कुछ लड़कियों या मॉडल्स के उन्हें फोटो भेजते थे और फिर मेंबरशिप लेने वालों को इनके साथ घूमने के अलग-अलग रेट बताते थे। काफी मामलों में सिर्फ रजिस्ट्रेशन किया गया, उसके बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वाले से कोई संपर्क ही नहीं किया गया। उन्हें किसी भी लड़की या मॉडल्स से मिलवाया ही नहीं गया, पर रजिस्ट्रेशन के बहाने आरोपियों ने लाखों रुपये जमा कर लिए।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि पिछले करीब दो महीने में मोहम्मद शकील, गिरीश जायसवाल, कमल विश्वकर्मा, अर्जुन कनौजिया और शरीफ खान नामक आरोपियों के इस ग्रुप ने करीब 2000 लोगों का मेंबरशिप के बहाने रजिस्ट्रेशन करवाया था और करीब 20 लाख रुपये जमा कर लिए थे।

No more articles