आपने नक्ल उतारने वाले, बोलने वाले तोते तो बहुत बार देखे होंगे। लेकिन आज जिस तोते के बारे में हम आपको बताने जा रहे है शर्तिया आपको  वो बहुत प्यारा लगेगा। आइंस्टीन एक अफ्रीकन ग्रे पैरेट है। वह अमेरिकी राज्य टेनेसी के नॉक्सवीले चिड़ियाघर में रहता है। इस तोते का नाम ‘आइंस्टाइन’ है। इसका सिर्फ नाम ही आइंस्टाइन नहीं दिमाक से भी यह बहुत तेज है। हर कोई इसे देख इसकी काबिलियतों का कायल हो जाता है।

इस तोते का नाम आइंस्टीन रखे जाने के पीछे तर्क दिया जाता है कि यह बेहद ही जीनियस तोता है। यह तोता न सिर्फ इंसानों की तरह ढेर सारे शब्द बोलता है, बल्कि इंसानों की तरह छींकने-खांसने और दूसरे जानवरों की आवाज की नकल उतारने में भी उसका कोई जवाब नहीं है।

‘आइंस्टाइन’ के बारे में बताया गया है कि उसे लगभग 200 शब्दों का ज्ञान है। टेनेसी के ज़ू नॉक्सविले (नॉक्सविले चिड़ियाघर) में रहने वाला ‘आइंस्टाइन’ मंगलवार को ही 30 साल का हुआ है। उसके जन्मदिन के मौके पर चिड़ियाघर ने ‘आइंस्टाइन’ के शानदार शब्दज्ञान और नकल की प्रतिभा का प्रदर्शन करने वाला वीडियो अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर शेयर किया है। जिसके बाद से ही आइंस्टाइन का ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और लोग उसकी काफी तारीफ कर रहे है। सोशल मीडिया पर ‘आइंस्टाइन’ के प्रशंसकों की तादाद बढ़ती जा रही है।

No more articles