लाखों में बिकता है इन ख़ास बकरियों का मल , इन बकरियों के सम्बन्ध में दूसरी खास बात यह है कि इन बकरियों का मल इतना कीमती होता है कि उससे वहाँ के किसान लाखों करोड़ों कमाते हैं। बंदर को तो आपने अक्सर आपने पेड़ों पर चढ़ते उतरते देखा होगा। लेकिन अफ्रीकी देश मोरक्को में बंदरों की तरह बकरियां भी पेड़ों पर चढ़कर फल खाती हुई नजर आ जायेंगी।
मोरक्को की ये बकरियां पेड़ों पर चढऩे में माहिर होती है। इन बकरियों के सम्बन्ध में दूसरी खास बात यह है कि इन बकरियों का मल इतना कीमती होता है कि उससे वहाँ के किसान लाखों करोड़ों कमाते हैं। आइये आपको बताते हैं कि क्या खास होता है इनके मल में। कुछ इलाकों में किसान महिलायें भी आर्गन के फलों को तोडऩे का काम करती हैं लेकिन उससे पेड़ों को नुक्सान पहुँचने का खतरा रहता है। इसी कारण ज्यादातर किसान पेड़ों पर बकरियों को ही चढऩे देते हैं।
दरअसल साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया के कुछ इलाकों में आर्गन नामक एक पेड़ पाया जाता है जिसके फल खाना ये बकरियां बहुत पसंद करती हैं। फल खाने के बाद ये बकरियां उसका गूदा तो पचा जाती हैं परन्तु बीज (गुठली) को मल के साथ बाहर निकाल देती हैं। किसान इन बकरियों के मल को इकठ्ठा कर उससे बीज निकाल लेते हैं और उसे भूनकर आर्गन का तेल निकालते हैं जो कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में बहुत महंगा बिकता है। इसके 1 लीटर की बोतल की कीमत लगभग 70 हजार रुपये होती है।
No more articles