आज भारत दुुनिया में भले ही आपना नाम कर रहा हो लेकिन आज भी हमारे देश में लोगो को शौच के तरीके बता जा रहे हैं। लोगो को ये समझाया आपने घर में शौचालय बनाए और उसका इस्तेमाल करें।

हम यहां शौच के लिए खेतों से निकल भी नहीं पा रहे, और उधर दुनिया के शौकीन्स वापस लौटना भी शुरू कर चुके हैं सबूत के तौर पर इस ऐतिहासिक शौचालय पर गौर से नज़र घुमाएं। पूरी दुनिया में जापानी अपने बाथरूम प्रेम के लिए जाने जाते हैं। इसी का एक जीता-जागता सबूत है यह स्की स्टाइल बाथरूम। अब यहां बैठकर कैसा महसूस होगा और आप कितना हल्का महसूस करेंगे, इसकी कल्पना तो आप कर ही नही सकते हैं जनाब।

इन शौचालयों को देखकर आपका दिल भी हो जाएगा बाग-बाग।

इस बाथरूम की तस्वीर देखकर हम सोच में पड़ गए कि कहीं यहां लोग नज़ारा देखने के फेर में टॉयलेट करना तो नहीं भूल जाते।  आपको बता दें कि इसे बनाने में पूरे 18 लाख डॉलर खर्च हुए हैं।

पहली नजर में तो कोई नहीं कहेगा कि यह एक टॉयलेट की तस्वीर है। हरे-भरे, शांत और खूबसूरत जगह पर वाकई मू़ड और शरीर दोनों फ्रेश हो जाएगा।

क्या कभी आपने स्विमिंग पूल में टॉयलेट किया है? नहीं किया तो अच्छी बात है। ऐसे बाथरूम के ज़रिये अपनी ये ‘ख्वाहिश’ पूरी कर सकते हैं आप। और तो और यहां से निकलने के बाद आप यह खुशफहमी भी पाल सकते हैं कि सामने दिख रहा दरिया आपकी ही देन है।

जापान में मौजूद यह शीशे से बना टॉयलेट दुनिया का सबसे बड़ा आउटडोर बाथरूम माना जाता है। इसका इस्तेमाल केवल महिलाएं कर सकती हैं। यहां पर्दे भी लगे हैं जिनका वक्त पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे, यहां की खूबसूरती और एकांत के बीच अगर कोई अपना असल काम करना भी भूल जाए, तो कोई बड़ी बात नही हैं।

 

No more articles