जॉब की तलाश…, आज के समय में इंटरनेट दुनिया के लगभग हर कोने में फैला हुआ है। इंटरनेट के माध्यम से लोग अपने कामों को आसानी से कर सकते हैं। इससे आप जॉब आसानी से ढूंढ सकते हैं। लेकिन अगर आप इंटरनेट पर जॉब सर्च कर रहे हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि कुछ लोग इससे ठगी का काम भी कर रहे हैं। अगर आप भी जॉब की तलाश ऑनलाइन कर रहे हैं तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें. नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा…

1. बिना अप्लाई किए ऑफर मिले तो सावधान हो जाएं

अगर आपको अपने इनबॉक्स पर ऐसी जॉब का ऑफर मिलता है जिसके लिए आपने कभी अप्लाई ही न किया हो, वह फर्जी हो सकता है और उसके जरिए आपको ठगने की कोशिश की जा सकती है। अगर इसमें ऐसा ऑफर दे दिया गया हो जिसपर यकीन करना मुश्किल हो तो उसपर यकीन न करने में ही समझदारी है।

2. नए फेसबुक फ्रेंड्स से सावधान

अगर आप किसी से ऑनलाइन फ्रेंडशिप करते हैं और वह जॉब या गिफ्ट वगैरह का ऑफर देता है सावधान रहें। अगर कोई नया फेसबुक फ्रेंड काम दिलाने के बदले किसी तरह फीस मांगता है तो समझ लें कि मामला गड़बड़ है। वह आपसे पैसे ले लेगा और फिर अकाउंट डिऐक्टिवेट करके गायब हो जाएगा। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं।

3. पर्सनल इन्फर्मेशन न शेयर करें

​अगर कोई जॉब दिलाने के नाम पर आपके आपकी पर्सनल इन्फर्मेशन मांगे तो बिल्कुल शेयर न करें। आपके नाम, पिता के नाम और डेट ऑफ बर्थ आदि के आधार पर जालसाज आपके अन्य अकाउंट्स और यहां तक कि बैंक अकाउंट्स तक में सेंध लगाने की कोशिश कर सकते हैं।

4. ध्यान से पढ़ें ईमेल अड्रेस

अगर किसी रिक्रूटर या कंपनी की तरफ से आपको मेल आए और उनका अकाउंट याहू, लाइव, हॉटमेल और जीमेल जैसी फ्री ईमेल सर्विसेज पर बना हो तो सावधान रहें। संभव है कि वे स्कैमर होंगे। जॉब से संबंधित ईमेल कॉर्पोरेट ईमेल अकाउंट्स से ही आते हैं।

5. ध्यान से पढ़ें वेबसाइट का URL

स्कैमर अक्सर फेक URLs (वेब अड्रेस) इस्तेमाल करके किसी और की आइडेंटिडी अपनाकर लोगों को शिकार बनाते हैं। वे बड़ी कंपनियों की वेबसाइट्स की तरह दिखने वाली वेबसाइट्स बनाते हैं या उसी तरह के ईमेल्स बना लेते हैं। इसलिए किसी वेबसाइट पर जॉब आदि के लिए आवेदन करने से पहले वेबसाइट का यूआरल जरूर चेक कर लें।

6. बिना आपको परखे कोई नहीं देगा जॉब

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि प्रतिष्ठित कंपनियां और बॉलिवुड की कोई हस्ती आपका इंटरव्यू या स्क्रीन टेस्ट लिए बगैर रोल ऑफर नहीं करेगी। आपकी योग्यता और अनुभव वगैरह को देखने के बाद ही कोई भी आपको काम देगा। इसलिए अगर कोई डायरेक्ट जॉब दे रहा हो तो छानबीन कर लें।

No more articles