शारीरिक संबंध ना बनाने के कारण महिलाओं के स्तन हो जाते हैं ढीले, शोध , ब्रेस्ट महिलाओं का आकर्षण होता है। पुराने कपड़े सिर्फ इसलिए नहीं पहन पा रही हैं क्योंकि आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ चुका है या फिर आपको वेस्टर्न कपड़े पहनने में ब्रेस्ट के ढीलेपन की वजह से शर्म महसूस होती है?इसकी वजह से कपड़ों का लुक खराब हो जाता है। जो कि किसी भी महिला को पसंद नहीं आएगा।

महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद सेक्स को लेकर उदासीन हो जाती हैं। रिसर्च में ये साबित हुआ है कि बच्चे के जन्म के बाद सेक्स ना करने वाली महिलाओं के स्तन ढ़ीले हो जाते हैं।

स्तनपान का ख्याल: अक्सर महिलाएं स्तनपान के दौरान एक गलती करती हैं और वो है बच्चे की तरफ ज्यादा झुक कर स्तनपान कराना ऐसा करने से उनके शरीर का आकार बेडौल हो जाता है। साथ ही स्तनों पर अधिक दबाव आता है और उनमें शिथिलता भी नहीं रहती। इसलिए इस दौरान आप किसी तकिए की मदद से बच्चे को स्तनपान दें ताकि आप का स्तन सही रहे। इसलिए महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज के लिए खुद जिम्मेदार होती है।

ब्रा साइज: ऐसी ब्रा पहननी चाहिए जो आपके ब्रेस्ट को अच्छा शेप दे। इसके लिए आपको अपना ब्रेस्ट साइज पता होना चाहिए। ज्यादातर सलाह ये दी जाती है कि अपने साइज से एक नम्बर कम साइज की ब्रा पहननी चाहिए। इससे ब्रेस्ट आकर्षक दिखाई देते हैं।

व्यायाम: गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है। ये ना सिर्फ आपके ब्रेस्ट को स्वस्थ बनाएंगे बल्कि आपके पूरे शरीर और आने वाले बच्चे का स्वास्थ भी अच्छा रहेगा।

पौष्टिक खाना: पौष्टिक खाना खाने से भी ब्रेस्ट का ढीलापन कम किया जा सकता है। जिन खाद्य पदार्थ में प्रोटीन और कार्ब्स की मात्रा ज्यादा हो उनका सेवन करें। ये शरीर के आवश्यक तत्वों की पूर्ति करेंगे।

No more articles