खूबसूरत नियाग्रा फ़ॉल्स के बारे में ये राज़, नहीं जानते होंगे आप

maxresdefault-1

अमेरिका की जानी मानी खूबसूरत डेस्टिनेशन नियाग्रा फ़ॉल्स दुनियाभर में सालों से आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। बल्कि इससे अमेरिका और कनाड़ा दोनों ही देश इससे बहुत बड़ी मात्रा में बिजली उत्पादन भी कर रहे हैं।

नियाग्रा फॉल्स अमेरिका और कनाड़ा की अंतरराष्ट्रीय सीमा के मध्य स्थित तीन जल प्रपातों अमेरिकन फाल्स, हार्स शू (घोड़े की नाल) फाल्स, ब्राईडल वेल (दुल्हन का घुंघट) फाल्स का सामूहिक नाम है। ग्रेट लेक से आ रहे इस पानी पर सबसे बड़े हार्स शू फाल्स से 90 प्रतिशत पानी 170 फीट ऊंचाई से 5.5 बिलियन गैलन पानी प्रति घण्टे की रफ्तार से नीचे गिरता है। हार्स शू फाल्स की चैड़ाई एक सिरे से दूसरे सिरे तक 2600 फीट है। प्रति वर्ष गर्मियों में अमेरिका और कनाड़ा दोनों ओर से दुनियाभर के 12 मिलियन पर्यटक इसे देखने आते हैं।

पर्यटकों को रैनबो ब्रिज के पास से इन सभी फाल्स को एकदम करीब से देखने के लिए 1846 से चल रहे विश्वविख्यात Maid of the Myst (धुंध की दासी) का 30 मिनिट का टूर बोट से कराया जाता है। जिसमें सभी फाल्स के एकदम करीब ले जाया जाता है इस दौरान पर्यटकों को पानी बौछार से बचाने के लिए अमेरिका की साईड से आने वालों को ब्ल्यू कलर की और कनाड़ा की साईड से आने वालों को रेड़ कलर की रेन कोट पहनने को दिए जाते हैं।

1 2 3
No more articles