लेस्बियन महिलाओं को जल्दी मिलता है चरमोत्कर्ष, स्टडी , लेस्बियन महिलाएं सेक्स के दौरान चरमोत्कर्ष प्राप्त करने में उन महिलाओं से कहीं आगे हैं, जो केवल पुरुषों से संबंध बनाती हैं। एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। अध्ययन के मुताबिक, पुरुष अपने परिचित पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान औसतन 85 फीसदी चरमोत्कर्ष को प्राप्त करते हैं, जबकि महिलाएं 63 फीसदी।

उनके अनुसार, ‘इसकी एक संभावित व्याख्या यह है कि लेस्बियन महिलाएं महिलाओं के शरीर के हर उस भाग से परिचित होती हैं, जो उनमें जोश जगाता है। यही कारण है कि वे अपने महिला पार्टनर को चरमोत्कर्ष तक पहुंचाने में बेहतर साबित होती हैं।’ ‘सेक्सुअल मेडिसिन’ में प्रकाशित अध्ययन की मानें, तो चरमोत्कर्ष प्राप्त करने के मामले में कुल मिलाकर पुरुष महिलाओं से आगे हैं।

अमेरिका के इंडियाना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा, ‘लेस्बियन महिलाएं सेक्स के दौरान 75 फीसदी, स्ट्रेट रिलेशनशिप वाली महिलाएं 62 फीसदी, जबकि पुरुष और महिला दोनों से संबंध बनाने वाली (बाईसेक्सुअल) महिलाएं 58 फीसदी चरमोत्कर्ष को प्राप्त करती हैं।’ अध्ययन के दौरान 21-65 आयुवर्ग के 6500 पुरुषों व महिलाओं को शामिल किया गया।

No more articles