आज कल लिव इन का क्रेज युवाओं में जोरों पर है। लिव इन के फायदे तो अक्सर लड़के लड़कियां डिस्कस करते हीं हैं लेकिन इसके नुकसान कम ही लोग जानते हैं। अगर आप भी लिव इन रिलेशन को अच्छा समझ रहे हैं और ऐसे ही किसी रिलेशन को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं तो शायद ये खबर आपके लिए हो सकती है।

इससे पहले की आप लिव इन के बारे में अपनी कोई राय बनाएं सबसे पहले उसके कुछ नुकसान के बारे में भी यहां पढ़ लें।

आसानी से टूटने की संभावना
इस तरह के रिलेशनशिप का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि ये कभी भी टूट सकता है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ पूरी तरह कमिटेड नहीं है तो वो लंबे समय तक इस रिश्ते को नहीं निभाएगा।

ज्यादा डिपेंडेंसी के भी हैं खतरे
अगर लिव इन में रहते हुए आप एक दूसरे पर ज्यादा ही भरोसा और डिपेंड हो जाते हैं तो भी ये आपके लिए खतरनाक है। अचानक कब लिव इन खत्म हो जाए और आपकी डिपेंडेंसी को सहारा न मिले। ऐसे में आप अवसाद यानी डिप्रेशन का शिकार आसानी से हो जाएंगे।

एक दूसरे की कमजोरी का फायदा
जैसा कि रोज ही खबरों में आता रहता है, अंतरंगता का फायदा उठाकर वीडियो या MMS बनाकर ब्लेकमेल बहुत आसान हो गया है। ऐसे वाकयों से बचे रहना है तो बहुत सोच समझ कर ही लिव इन में रहने का फैसला करें।
चंद दिनों की दोस्ती को आधार बनाकर लिव इन में रहना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

पैसों को लेकर विवाद
अगर आप लिव इन में फाइनेंशियली भी सपोर्ट चाह रहे हैं तो संभल जाइए। ये एक्सचेंज कभी भी आप पर भारी हो सकता है। अक्सर लिव इन में रहने वाले जोड़ों के बीच पैसे को लेकर तनातनी होती है जो आगे जाकर निजी संबंधों में दरार का कारण बनती है।

परिवार को बताए बिना लिव इन है एक धोखे की तरह
आमतौर पर भारत के परिवारों में लिव इन को गलत माना जाता है। अगर आप भी परिवार से दूर होकर, घरवालों को बिना बताए लिव इन में रह रहे हैं तो यह आपके लिए माइनस प्वाइंट है।

No more articles