कहा जाता है कि किसी भी नवजात शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उसकी मां का दूध सबसे उपयुक्त होता है और खुद डॉक्टर भी इसी बात की सलाह देते हैं कि मां को कम से कम 1 साल तक अपने बच्चों को स्तनपान कराना चाहिए ताकि उसका विकास पूरी तरह से हो सके। ऐसे ही विकास के लिए स्तनपान का मामला सामने आया है। जी हां, फिलीपींस की राजधानी मनीला के पूर्वी पासिग सिटी में एक गैर सरकारी संगठन ब्रेस्टफीडिंग पिनाय्स की ओर से आयोजित वर्षीय ‘हकाब ना-2016’ कार्यक्रम में करीब 700 महिलाओं ने एक साथ स्तनपान कराया। इस कार्यक्रम का मकसद लोगों और महिलाओं को नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने के प्रति जागरूक करना और स्तनपान के फायदे समझाना था।

lafdatv breastfeeding

स्तनपान को लेकर फिलीपींस में महिलाओं को कुछ अधिकार प्राप्त हैं। इसके तहत महिलाएं सार्वजनिक स्थान पर बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं और कार्यस्थल पर इसके लिए ब्रेक भी ले सकती हैं। यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन भी स्तनपान को बढ़ावा दे रहा है।
एक मां ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि अपनी बच्ची को तीन साल की होने तक दूध पिलाया। कार्यक्रम में कहा गया कि बेहतर राष्ट्र के लिए नवजात शिशुओं को स्तनपान कराना बेहद जरूरी है।

No more articles