पूरे दिन में पांच बार भोजन करना और भोजन में चावल, मछली, मांस और सब्जियों का सूप। आप सोच रहे हैं इतना खाना किसी व्यस्क के लिए होगा। दरअसल इतना खाना अकेले 10 साल का बच्चा आर्य परमाना खाता है।

10 साल के बच्चे का वजन जब ज्यादा बढ़ गया और उसे सांस लेने में तक्लीफ होनी लगी तो उसके परिवार ने उसको कम आहार देना शुरू किया और अब आर्य डाइट प्लान फॉलो कर रहा है। तस्वीरें देखकर 190 किलो के 10 के इस बच्चे की आप तक्लीफ समझ सकते हैं।

मां बाप का कहना है कि आर्य का वजन आश्चर्यजनक रूप से बढ़ने लगा और उसके कपड़े उसे फिट आने बंद हो गए। अब वह नीचे केवल एक कपड़ा बांधे रहता है। परिवार का कहना है कि जब वह पैदा हुआ तो उसका अन्य बच्चों की तरह सामान्य था। तेजी से वजन बढ़ने के कारण आर्य को स्कूल जाना भी छोड़ना पड़ा। क्योंकि उसे चलने में बहुत दिक्कत होती है।

आर्य के मां-बाप अब उसे खाने के लिए कम ही देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर वह ज्यादा खाएगा तो उसकी मौत हो सकती है। आर्य की मां रोकाया सोमांतरी कहती हैं मेरे बेटे का वजन बहुत जल्दी-जल्दी बढ़ रहा है। मुझे उसके स्वास्थय को लेकर हमेशा चिंता रहती है। इसलिए वजन कम करने का मुझे और कोई तरीका नहीं सूझा तो मैंने सोचा कम खाने से उसका वजन नहीं बढ़ेगा इसलिए अब मैं उसे कम खाने के लिए देती हूं।

आर्य की मां का कहना है वह हमेशा थका हुआ महसूस करता है और वह सांस लेने में हो रही तक्लीफ की शिकायत भी करता हैा। आर्य की पुरानी फोटो दिखाती मां। आर्य खाता है और सोता है और जब वह यह दोनों काम नहीं कर रहा होता तो बाथटब में घंटों तक नहाता रहता है।

No more articles